Block Veins Home Remedies : दबी नस को खोलने के 6 जबरदस्त घरेलू नुस्खे

बंद-नसों-को-खोलने-के-घरेलु-उपाय
Band-naso-ko-kholane-ke-gharelu-upaay

Block Veins Home Remedies : दबी नस को खोलने के लिए चूना, पान की पत्तियां, हरसिंगार प्रभावी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-   

Home Remedies For Vein Blockage: आधुनिक लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। इन परेशानिों में नसों का दबना भी शामिल है। कभी-कभी ऐसी परिस्थिति आती है, जिसमें नसों में काफी तेज दर्द और ऐंठन जैसा महसूस हो सकता है। यह परेशानी कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक बनी रहती है। इस स्थिति में अगर आपको थोड़े समय के लिए नस दबी है, तो आपको ज्यादा परेशानी नहीं होती है। वहीं, अगर कई दिनों तक नस दबने की वजह से दर्द और ऐंठन जैसा महसूस होता है, तो इसका इलाज कराना जरूरी होता है। 


शारीरिक चिकित्सा या थेरैपी physiotherapy for blocked nerve

एक थेरेपिस्ट की मदद भी दबी हुई नस की स्थिति में बहुत कारगर साबित हो सकती है। थेरेपिस्ट ऐसे व्यायाम सिखा सकते हैं जो तंत्रिका पर दबाव को दूर करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में मांसपेशियों को मजबूत और खिंचाव करता है। फिजियो थेरेपिस्ट या फिर फिजिकल थेरेपिस्ट  उन गतिविधियों में संशोधन की भी निर्देश दे सकते हैं जो दबी हुई तंत्रिका की स्थिति को बिगाड़ रहे हैं।


कुछ एलोपैथिक दवाएं  allopathic medicines to symptomatic relief of blocked nerve

नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स जैसी सूजन रोधी दवा और पेन किलर दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। तंत्रिका संबंधी दर्द के इलाज के लिए अक्सर एंटीकॉन्वल्सेंट्स, और ट्राईसाइक्लिक दवाएं के साथ ही  एमिट्रिप्टिलाइन दवा का भी उपयोग किया जाता है। दवा या इंजेक्शन द्वारा दिए गए कॉर्टिकोस्टेरॉइड दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।


सर्जरी Surgery

यदि परंपरागत उपचार से कई हफ्तों या फिर कुछ महीनों के बाद भी दबी हुई नस में सुधार नहीं होता है, तो आपको नस से किसी भी तरह का दबाव हटाने के लिए सर्जरी करानी पड़ सकती है। दबी हुई तंत्रिका के स्थान के आधार पर अलग अलग तरह की सर्जरी की जाती है। उदाहरण के लिए,सर्जरी में रीढ़ की हड्डी के स्पर्स या हर्नियेटेड डिस्क के एक हिस्से को हटाने की आवश्यकता हो सकती है, या कार्पल लिगामेंट को तोड़ना ताकि तंत्रिका को कलाई से गुजरने के लिए अधिक जगह मिल सके।

दबी हुई नस को ठीक करने के आयुर्वेदिक औऱ घरेलू उपाय

नस दबने को हमेंशा ही गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि एक छोटी सी चूक भी इसमें खतरनाक हो सकती है। अगर समय रहते ठीक से इलाज ना किया जाय तो छोटी और सामान्य सी दिखने वाली तकलीफ काफी खतरनाक रूप ले सकती है। आयुर्वेद में बहुत से ऐसे उपाय हैं, जो दबी हुई नस को राहत देने में  इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इनमें बहुत से तो ऐसे हैं जिनका उपयोग और उपचार सामान्य घरों में भी किया जा सकता है। आइए इन उपायों पर नज़र डालते हैं -

 दबी नस को कैसे खोलें?

आयुर्वेद में दबी नस को खोलने के लिए कई तरह के उपचार का सहारा लिया जा सकता है। खासतौर पर चूना, पान, हरसिंगार की पत्तियां दबी नस को खोलने के लिए लाभकारी हो सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में

Herbal medicines for blocked nerve

1) चूना Lime :-

दबी हुई नस को राहत पहुंचाने में पान के पत्ते पर प्रयोग किया जाने वाला चूना बहुत कारगरत साबित हो सकता है। इस चूने को लस्सी, दही, पानी, जूस में से किसी के साथ भी लिया जा सकता है। दिन भर में चुटकी भर चूने का प्रयोग करना है। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह- सुबह खाली पेट इस नुस्खे को आजमाने पर दबी हुई नस में राहत मिलती है।

2) मेथी के बीज Trigonella foenicum seeds

दबी नस को खोलने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ देँ। इसके बाद सुबह पानी से निकालकर इसे ब्लैंड कर लें। अब इसे दबी नस से प्रभावित हिस्से पर लगा लें और सूती कपड़े से पट्टी बांध लें। 2 से 3 घंटे बाद पट्टी खोल लें। इससे दबी नस में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। 

3). हरसिंगार की पत्तियां Nyctanthes arborea leaves

दबी नस को खोलने के लिए हरसिंगार की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए परिजात की पत्तियों को पानी में उबाल लें। जब पानी हल्दा गुनगुना हो जाए, तो इस पानी से प्रभावित हिस्से की सिंकाई करें। इसके अलावा आप इस काढ़े का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपकी दबी नस  खुल सकती है। 

4) सेंधा नमक Rock salt

दबी नस को खोलने के लिए सेंधा नमक भी काफी फायदेमंद हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 बाल्टी में गर्म पानी लें। इसके बाद एक सूती कपड़े की मदद से सेंधा नमक की पोटली तैयार कर लें। इसके बाद इस पानी में करीब 30 मिनट तक दबी नस से प्रभावित हिस्से को डुबोकर रखें। इससे नस में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है। 

5) चुकंदर का जूस पिएं

दबी नस को खोलने के लिए चुकंदर का जूस काफी हेल्दी हो सकता है। दरअसल, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से न होने की वजह से नसों में दवाब हो सकता है। ऐसे में चुकंदर का जूस शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

6) लहसून :- आयुर्वेद में लहसुन को काफी महत्व दिया गया है इसका लगातार कुछ दिनों तक सेवन करने से रक्त संचार ठिक तरह से होने में मदद मिलती हैं और नसों का ब्लॉकेज भी ठीक होता हैं!

दबी नस को खोलने के ये घरेलू उपचार आपके लिए काफी प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

 Disclaimer

TAGS

दबी नसें Block Veins Home Remedies

Ayurvedic medicine for blocked veins

Dabi Hui naso ka ayurvedic ilaaj

Dabi Hui naso ko think karne ki ayurvedic aushashi

Naso ke blockage due karne ki davaa

How to treat blocked nerve

Nerve block ki ayurvedic aushashi

Home remedies for blocked nerve