डिवोशनल वीडियो

Install apk App

होम

ताज़ाखबरे 

लोकसभा चुनाव 2024

ब्रेकिंग न्यूज 

राष्ट्रीय न्युज 

शेयर बाजार अपडेट 

दुनिया की खबरें 

मनोरंजन जोक्स 

क्रिकेट न्यूज लाइव 

लाइफस्टाइल टिप्स

टेक न्यूज 

अध्यात्म सनातन धर्म 

बिजनेस बढ़ाने के उपाय 

Ghar-me-deep-lagane-ke-fayde
Ghar-me-deep-lagane-ke-vastu-upaay


 you must know

वायरल

जोक्स

जॉब्स

कैरियर

चुनाव उम्मीदवार

IPL 2024

पॉलिटिक्स लाइव न्यूज 

राशिफल 2024

Hindi News

Spiritual

Religion

   Deepak Jalane Ke Niyam: दीपक जलाते समय बस यह मंत्र पढ़ें आपके जीवन की सारी दुर परेशानियां दुःख दुर होंगे।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसारपूजा के दौरान दीपक प्रज्वलित करना बेहद शुभ माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि दीपक न जलाने से पूजा अधूरी रहती है। सुबह और शाम को दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिलता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। शास्त्रों में दीपक जलाने के कई नियमों के बारे में बताया गया है।

By astro and health team 

Deepak Jalane Ke Niyam: दीपक जलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना जीवन में आएंगी परेशानियां

Deepak Jalane Ke Niyam: दीपक जलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना जीवन में आएंगी परेशानियां

हिंदू धर्म में दीपक को शुभता का प्रतीक माना जाता है।

रात के समय दीपक नहीं जलाना चाहिए।

दीपक जलाते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Deepak Jalane Ke Niyam: सनातन धर्म में पूजा के दौरान दीपक जलाना शुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि दीपक न जलाने से पूजा अधूरी रहती है। सुबह और शाम को दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिलता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। शास्त्रों में दीपक जलाने के कई नियमों के बारे में बताया गया है। इन नियमों का पालन करने से इंसान को जीवन में कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं दीपक जलाते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

दीपक जलाने के नियम

अगर आप पूजा के दौरान घी का दीपक पर जला रहे हैं, तो उसे अपने बाईं तरफ रखना चाहिए और तेल का दीपक दाईं ओर रखना चाहिए। घी का दीपक देवी-देवताओं के लिए जलाया जाता है। अगर आप जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो इसके लिए माता रानी के सामने का घी का दीपक जलाएं। इस परिस्थिति में घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। दीपक जलाने से पहले उसको अच्छी तरह से जांच लें। अगर दीपक खंडित है, तो उसे न जलाएं। माना जाता है कि खंडित दीपक जलाने से इंसान को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दीपक को घर की पूर्व दिशा में जलाना शुभ माना जाता है। पितरों के नाम का दीपक दक्षिण दिशा में जलाना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिशा में दीपक जलाने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर दीपक शाम के समय जलाना चाहिए।

दीपक जलाते समय निम्न मंत्र का जाप करना चाहिए।

शुभम करोति कल्याणं, आरोग्यं धन संपदाम्, शत्रु बुद्धि विनाशाय, दीपं ज्योति नमोस्तुते।।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी

।Tags

Deep lagane ke niyam

Ghar me deep lagane ke fayde

Deepak lagane se kya hota hai

Pradosh vrat ke din deep lagane ka fal

Mata laxmi ko deep lagane se dhan ki prapti 

Shivratri ke din deep lagane ke fayde 

Vastu Shastra me deep lagane ke fayde 

Aishwarya prapti ke liye ghar me aise deep lagaye

Disclaimer: 'The accuracy or reliability of any information/content/calculations contained in this article is not guaranteed. This information has been collected from various mediums/astrologers/almanac/sermons/beliefs/religious scriptures and presented to you. Our aim is only to provide information, its users should consider it as mere information. Additionally, the responsibility for any use remains that of the user himself.