Astrology points:-

Surya Grahan ( solar eclipse) 2024: किस दिन लगेगा का साल का पहला सूर्य ग्रहण, गलती से भी ना करें ये काम

2024-me-surya-grahan-kab-hai
8-april-aurya-grahan-niyam-upaay


1)

ग्रहण एक खगोलीय घटना है लेकिन धर्म और ज्योतिष शास्त्र में इसका खास महत्व होता है. सूर्य आत्मा का कारक होता है और जब सूर्य पर ग्रहण लगता है तो इसका प्रभाव हर किसी पर पड़ता है.

Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा का साल का पहला सूर्य ग्रहण, गलती से भी ना करें ये 5 काम

2)

इस साल का पहला सू्र्य ग्रहण जल्द लगने वाला है. 8 अप्रैल 2024 को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण रात 09:12 मिनट से मध्य रात्रि 01:25 मिनट तक रहेगा.

Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा का साल का पहला सूर्य ग्रहण, गलती से भी ना करें ये 5 काम

3)

इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 25 मिनट तक रहेगी. 8 अप्रैल को लगने वाला यह ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा. यह ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण यानी कि खग्रास सूर्य ग्रहण होगा. खास बात यह है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.

Surya Grahan 2024: इस दिन लगेगा का साल का पहला सूर्य ग्रहण, गलती से भी ना करें ये 5 काम

4)

8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप पेसिफिक,अटलांटिक,आर्कटिक मेक्सिको,उत्तरी अमेरिका (अलास्का को छोड़कर),कनाडा,मध्य अमेरिका,दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा.

5)

सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से हानिकारक किरणें निकलती हैं. इसलिए इस समय बहुत सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ काम गलती से भी नहीं करने चाहिए.

6)

सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर बिल्कुल भी नहीं निकलना चाहिए. माना जाता है कि इस दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. हानिकारक किरणें और नकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति को नुकसान पहुंचाती हैं.

7)

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. गर्भवती महिलाओं को इस दौरान किसी भी नुकीली चीज जैसे कि चाकू,सुई और कैंची के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

8)

सूर्य ग्रहण की घटना का प्रभाव पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीवों पर पड़ता है. सूर्य ग्रहण को कभी भी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए. यह आंखों के लिए नुकसानदायक होता है.

9)

सूर्य ग्रहण के दौरान ना तो भोजन पकाना चाहिए और ना ही इसका सेवन करना चाहिए. ग्रहण के दौरान पका हुआ भोजन दूषित माना जाता है. अगर भोजन पहले से बना है तो ग्रहण काल के दौरान इसमें तुलसी के पत्ते डाल दें. इससे भोजन पर ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है.

10)

ग्रहणकाल के दौरान घर पर ही रह कर ईश्वर की आराधना करनी चाहिए. ग्रहण काल में भगवान के मंत्रों का जाप करना लाभदायक रहता है.

Tags:- 

2024 me surya grahan kab hai

Surya grahan ke tantrik totke

Solar eclipse in April 

Disclaimer: The information given here is based on general beliefs, astrology, almanac, religious texts and information, our blog does not confirm any kind of belief-information. Our aim is simply to provide information. Before implementing these, contact your astrologer