कपूर के शक्तिशाली तांत्रिक और औषधि उपाय/kapur ke tantrik aur aushadhi upaay


Kapur-ke-tantrik-aur-aushadhi-upaay-bataye
Kapur-ke-tantrik-aur-aushadhi-upaay-bataye


इस पेड़ से तैयार होता है पूजा में इस्तेमाल होने वाला कपूर, जानिए बनाने की प्रक्रिया

इस पेड़ से तैयार होता है पूजा में इस्तेमाल होने वाला कपूर, जानिए बनाने की प्रक्रिया

इस पेड़ की जो पत्तियां होती हैं उससे तेल निकाला जाता है और उस तेल से कपूर बनाया जाता है. जैसे अन्य पेड़ों का तेल निकाला जाता है. वैसे ही आसवन विधि से इस पेड़ का भी तेल निकाला जाता है.

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ विशेष रूप से की जाती है. इसमें मुख्य रूप से कई तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं में से एक है कपूर. इसको पूजा-पाठ का एक मुख्य हिस्सा माना गया है. ऐसा माना गया है कि कपूर के जलने से एक घर और आसपास का वातावरण शुद्ध हो जाता है. इसके अलावा कपूर स्वास्थ्य के लिए भी बहुत गुणकारी है. क्या आप जानते हैं कि कपूर हमें पेड़ से प्राप्त होता है? यूपी के मुरादाबाद में भी एक ऐसा पेड़ है, जिससे कपूर तैयार किया जाता है.

 कपूर जलाते तो सब लोग हैं, लेकिन यह नहीं पता है कि यह कपूर बनता कैसे हैं. वर्तमान में कुछ केमिकल द्वारा भी कपूर उपलब्ध है. लेकिन प्रकृति के अंदर कपूर का एक पौधा भी होता है. इसके साथ ही यह पौधा बहू वर्षीय पौधा है. इसे एक बार लगा दिया जाता है, तो यह काफी साल तक चलता है. इस पेड़ की जो पत्तियां होती हैं उससे तेल निकाला जाता है और उस तेल से कपूर बनाया जाता है. जैसे अन्य पेड़ों का तेल निकाला जाता है. वैसे ही आसवन विधि से इस पेड़ का भी तेल निकाला जाता है

. पूजा के अलावा कई काम आता है कपूर

तेल निकालने के बाद उससे कपूर बनाया जाता है. पेड़ से तैयार किया गया कपूर ओरिजिनल कपूर होता है और मार्केट में जो कपूर मिलता है. वह केमिकल के द्वारा बनाया गया कपूर होता है, लेकिन यह प्राकृतिक कपूर बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही पूजा-पाठ में भी कपूर का बहुत इस्तेमाल किया जाता है.  इसके अलावा, इससे अर्क और तेल भी बनाया जाता है, जिसका प्रयोग प्रसाधन एवं औषधीय कार्यों में बहुतायत से  होता है. आयुर्वेद में इसके अनेक औषधीय प्रयोगों का वर्णन है.

. कपूर के महत्त्वपूर्ण उपयोग ( herbal and astrological uses of camphor

1) पके हुए केले में थोडा सा कपूर मिलाकर खाने से बवासीर रोग ठीक होता हैं (uses of camphor to cure piles)

2) सभी प्रकार के त्वचा रोगों में कपूर का उपयोग बहुत ही लाभदायक होता हैं (uses of camphor in skin diseases)

3) सभी प्रकार के ज्वर और बुखार में कपूर बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं ((use of camphor in all types of fever)

. 4) शिवजी को कपूर बहुत ही पसंद हैं जो भी व्यक्ति शिवजी को कपूर से आरती करता है उस व्यक्ति के सभी दुःख दूर होते हैं।(Kapur ke tantrik upaay)

5) अपने घर के ईशान कोण में प्रतीदिन कपुर लगाने से घर में धन सुख समृद्धि ऐश्वर्य बढने मे मदद होती हैं और घर से सभी प्रकार की निगेटिव एनर्जी दुर होकर सुख शांति बनी रहती हैं(Kapur se dhan prapti ke upaay)

Tags:-

#kapurkefayde

#kapurketantrikupaay

#kapursedhanprapti

#kapurkefaydebataye

#kapurkeaushadgiupaay

.