आपका इंटरनेट डाटा अपने आप खत्म हो रहा है यह टिप्स फॉलो करें/How to save internet data on your Android phone

How-to-save-internet-data-on-your-android-phone
Android-phone-internet-data-save-karne-ke-tarike

जानें क्यों समय से पहले खत्म हो जाता है आपका इंटरनेट डाटा 

बहुत सी ऐसी गलतियां है जो आप अनजाने ही कर रहे होते है और उनके चलते आपका सीमित इंटरनेट डाटा पैक समय से पहले ही खत्म हो जाता है। चलिए डालते है इनपर एक नजर ताकि आप सुधार करके अपना डाटा पैक बचा सकें।

जानें क्यों समय से पहले खत्म हो जाता है आपका इंटरनेट डाटा

आपने अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा पैक डलवाया, लेकिन ये क्या! ये तो समय से पहले ही खत्म हो गया। आप तो इतना यूज करते भी नहीं फिर ऐसा कैसे हो गया?...अक्सर इस तरह के सवाल आपके दिमाग में भी आते होंगे। दरअसल बहुत सी ऐसी गलतियां है जो आप अनजाने ही कर रहे होते है और उनके चलते आपका सीमित डाटा पैक समय से पहले खत्म हो जाता है। चलिए डालते है इनपर एक नजर ताकि आप सुधार करके अपना डाटा पैक बचा सकें:

1) 2G और 3G का यूज- बहुत से ऐसे एप्स है जो 2G पर अच्छा चलते है, उनके लिए 2G नेटवर्क का इस्तेमाल ज्यादा करें। केवल वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स में ही 3G नेटवर्क की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए जब जरूरी लगे केवल तब ही 3G नेवर्क का प्रयोग करें इससे इंटरनेट डाटा की खपत कम होगी।

2) फिजूल के नोटिफिकेशन- अक्सर मोबाइल फोन के बैकग्राउंड में नोटिफिकेशन आते रहते है चाहे उनकी जरुरत नहीं हो। ऐसे में जरूरी है कि बैकग्राउंड में रन करने वाले एप को बंद कर दिया जाएं, बस जिस एप की ज्यादा जरुरत है उसे ही ओपन रखें। ऐसा करने से न केवल बैटरी बैकअप ज्यादा देगी बल्कि आपके फोन का डाटा भी बहुत हद तक सेव होगा।


3) ऑफलाइन खेलें गेम- अगर आप गेमिंग का शौक रखते है तो उस समय मोबाइल डाटा बंद रखें, इससे किसी भी तरह के एड नहीं आएंगे और डाटा भी बहुत हद तक बचेगा.

4)  व्हाट्स एप के ऑटो डाउनलोड- आज व्हाट्स एप लगभग सभी इस्तेमाल करते है। दोस्त और रिश्तेदार आपको पिक्चर्स,वीडियो इत्यादि सेंड करते है।ऐसे में ऑटो डाउनलोड होने से भी डाटा की खपत ज्यादा हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि व्हाट्स एप की सेटिंग में जाएं ऑटो डाउनलोड को ऑफ कर दें और वहां डाउनलोड ओवर वाई-फाई के आप्शन को ऑन कर दें। ऐसा करने से भी आपके मोबाइल का डाटा ख़र्च नहीं होगा।</ p>

5) ऑनलाइन ऑडियो या वीडियो- आप भी अगर ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो सुनते व देखते है तो इंटरनेट डाटा की खपत ज्यादा होती है, इसलिए अगर ऐसा करना है तो वाई-फाई नेटवर्क का प्रयोग करें।

Disclaimer: The information given here is based on general beliefs, astrology, almanac, religious texts and information, our blog does not confirm any kind of belief-information. Our aim is simply to provide information. Before implementing these, contact your astrologer