Healthy tips for summer 2024 How To Stay Fit in Summer: गर्मियों में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, आजमाएं ये 14 टिप्स

How-to-stay-healthy-and-fit-in-summer-2024
Garmiyo-me-healthy-aur-fit-rahne-ke-upaay

How To Stay Fit in Summer: गर्मियों में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम...

How do I keep myself fit in summer? गर्मी में पाचन यानी डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी अधिक होती हैं. किसी भी तरह के इंफेक्शन का जोखिम भी बढ़ते तापमान के साथ बढ़ जाता है, ऐसे में गर्मी के दिनों में आपको अपनी सेहत का अधिक और खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

गर्मी का मौसम यानि लू लगने का खतरा, एनर्जी का कम होना एवम दिनभर सुस्ती महसूस होना। ऐसे मे कुछ जरूरी टिप्स ध्यान में रखकर आप खुद को गर्मी के प्रकोप से बचाकर स्वस्थ रह सकते हैं।  ...बस आपको रखनी है कुछ सावधानियां......

How To Stay Fit in Summer: गर्मियों के मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, ये सवाल अक्सर आपके दिमाग में आता होगा. तो चलिए आज इसी पर बात करते हैं. इस मौसम में शरीर से अधिक पसीना निकलने और गर्म वातावरण की वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. गर्मी में पाचन यानी डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी अधिक होती हैं. किसी भी तरह के इंफेक्शन का जोखिम भी बढ़ते तापमान के साथ बढ़ जाता है, ऐसे में गर्मी के दिनों में आपको अपनी सेहत का अधिक और खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

आइए जानते हैं कि गर्मी के दिनों में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए किन-किन बातों का ख्याल रखना है.  ।

How to Keep Yourself Healthy and Fit During This Summer |  गर्मियों में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

 1) हल्का और हेल्दी फूड (take light and healthy food)

गर्मियों के दिनों में जरूरी है कि हल्का भोजन करें. आप चाहें तो थोड़ा-थोड़ा कई बार खा सकते हैं, लेकिन एक ही बार अधिक खाने से परहेज करें. बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट वाले फूड से शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है. ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ा दें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे कि संतरे, तरबूज, टमाटर, नारियल पानी आदि.

2)  खूब पानी पिएं( Take enough water to prevent dehydration)

गर्मी में धूप और पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन का खतरा काफी ज्यादा रहता है. वहीं, इससे बुखार का खतरा भी रहता है, इन समस्याओं से बचने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीने और खुद को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है.

3) घर के अंदर रहें(stay in home)

बाहरी गतिविधियों को दिन के ठंडे घंटों में करने की कोशिश करें. बाहर के कामों या ऑफिस आने जाने के लिए सुबह 11 बजे से पहले या देर शाम 5 बजे के बाद का समय तय करें.

4) शराब और कैफीन से रहें दूरी(avoid caffeine and liquor)

शराब और कॉफी आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं. इन ड्रिंक्स से परहेज करें. इसके बजाय गर्मी के मौसम में सादे पानी के साथ फलों के जूस का सेवन बढ़ा दें.

5)  बाहर के खाने से परहेज करें(avoid fast foods)

स्ट्रीट फूड दूषित हो सकता है, जो बीमारियों को दावत देता है. ऐसे में गर्मियों के दिनों में बाहर खाने से परहेज करें. पेट की एलर्जी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए बाहर के खाने से दूर रहें। In post ads

 6) किसी भी स्थिति में बगैर कुछ खाए घर से न निकलें। (Do not leave home without taking food)

 7) खुले शरीर बाहर न निकलें, टोपी पहने, कानों को ढंककर रखें और आंखों पर धूप का चश्मा जरूर लगाएं (use cap scarf and goggles to prevent from direct sunlight).

 8) एसी से निकलते ही एकदम धूप या गर्मी में न जाएं।(avoid AC after coming from the direct and violet sunlight)

  9) ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। जिससे पसीना आकर शरीर का तापमान नियमित निर्धारित हो सके तथा शरीर में जल की कमी न हो। (Take enough water to keep body temperature balanced)। In post ads

10) प्रतिदिन प्याज खाएं और साथ में भी रखें। (Eat at least an onion and keep an onion in your pocket it helps to prevent from loo.

 11) अधिक गर्मी में मौसमी फल, फलों का रस, दही, मठ्ठा, जीरा छाछ, जलजीरा, लस्सी, आम का पना पिएं या आम की चटनी खाएं। (Take enough fruits juice,curds,lassi mango ketchup)

 12) नरम, मुलायम, सूती कपड़े पहनें जिससे हवा और कपड़े शरीर के पसीने को सोखते रहे। (Use light colored cloth)। In post ads

 13)  तली हुई या मसालेदार चीज़ों से दूर रहें, यह आपका पेट खराब कर सकती हैं। Avoid things that hard to digest and also avoid spicy food to healthy digestion)। In post ads

 14) इन सब के अलावा समय समय पर आवश्यकता के अनुसार ग्लुकोज का सेवन करते रहे और अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल अनावश्यक न करें। (Keep taking glucose water if you feeling weak and also save your energy)

Tags:- 

How to stay healthy and fit in summer 2024

Tips to live healthy and fit in summer 2024

Diet to stay healthy and fit in summer 2024

How to cure sunstroke in summer

How to prevent sunstroke in summer

Tips to prevent sunstroke in summer 2024

Garmiyo me healthy aur fit rahne ke upaay

Garmiyo me loo se bachane ke upaay

Garmiyo me loo ka gharelu ilaaj bataye

Loo ka gharelu ilaaj kya hai

Garmiyo me saundarya badhane ka upaay


Disclaimer: The information given here is based on general beliefs, astrology, almanac, religious texts and information, our blog does not confirm any kind of belief-information. Our aim is simply to provide information. Before implementing these, contact your astrologer