मीन मासिक राशिफल फरवरी 2023 - meen masik rashifal February 2023

Meen-masik-rashifal-february-2023
Meen-rashifal-farvari-2023


Vedic Astrology - Horoscope - Online kundali

मीन राशि चक्र की बारहवीं राशि है और इसका स्वामित्व बृहस्पति ग्रह को प्राप्त है। इस राशि में जन्मे जातक आमतौर पर अनुशासित और व्यापक सोच वाले होते हैं। ये अपना अच्छा-बुरा भलीभाँति जानते हैं। इनका ध्यान अधिकतर अध्यात्म की ओर रहता है। ये लोग घूमने-फिरने के भी बेहद शौकीन होते हैं।

मीन मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य, आर्थिक जीवन और करियर पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि कुछ समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका है। बारहवें भाव में सूर्य और बुध के साथ शनि स्थित होगा, जिसके कारण आपको आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। हालांकि लग्न भाव में स्थित बृहस्पति आपको आर्थिक लाभ पहुंचाने में मददगार साबित होंगे, लेकिन साथ ही आपको खर्चों का भी सामना करना पड़ सकता है।

राहु-केतु क्रमशः दूसरे और आठवें भाव में मौजूद होंगे, जिसके प्रभावस्वरूप आपकी आय का प्रवाह प्रभावित हो सकता है। करियर की बात करें तो बारहवें भाव में शनि की स्थिति के कारण आपको कार्यस्थल पर अधिक जिम्मेदारियों के साथ-साथ कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में नौकरी में बदलाव होने या नौकरी छूटने की भी आशंका रहेगी। कुल मिलाकर, इस महीने बृहस्पति की शुभ स्थिति ही आपको राहत देने का काम करेगी।

आइए विस्तार से जानते हैं कि फरवरी का यह महीना आपके दैनिक जीवन के लिए कैसा साबित होगा और ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को किन उपायों की मदद से कम किया जा सकता है।


कार्यक्षेत्र(Carrier)

करियर के लिहाज से देखा जाए तो इस महीने राहु-केतु क्रमशः दूसरे और आठवें भाव और शनि बारहवें भाव में स्थित होगा, जिसके कारण आपको अपने पेशेवर जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति पहले भाव में स्थित होंगे, मगर सूर्य और बुध बारहवें भाव में स्थित होंगे, जिसके कारण कार्यस्थल पर आपके ऊपर काम का दबाव बढ़ सकता है। साथ ही हो सकता है कि आप अपने काम समय पर पूरा न कर पाएं।

इस महीने अधिकांश ग्रहों की स्थिति प्रतिकूल होने के कारण, सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ आपके संबंध ख़राब हो सकते हैं। साथ ही आपके काम को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है। ऐसे में आप नौकरी बदलने की सोच सकते हैं। जो जातक ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, इस महीने अपने प्रतिद्वंदियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको योजनाबद्ध तरीके से रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी।

आर्थिक(Earnings)

आर्थिक रूप से देखा जाए तो बारहवें भाव में बुध और शनि की स्थिति, दूसरे और आठवें भाव में राहु-केतु की स्थिति के कारण आपके खर्चों में बेतहाशा वृद्धि हो सकती है। आशंका है कि आपके ज़्यादातर खर्च घर-परिवार के लिए होंगे। ऐसे में धन की बचत करने में सक्षम नहीं होंगे। जो लोग शेयर मार्केट आदि से जुड़े हुए हैं, उन्हें पहले भाव में बृहस्पति की स्थिति और पांचवें, सातवें और नौवें भाव पर उसकी दृष्टि पड़ने के कारण अच्छा रिटर्न मिल सकता है। लेकिन संभावना है कि आपको जो रिटर्न मिलेगा, वह धीरे-धीरे संभव होगा।

स्वास्थ्य(Health)

सेहत के लिहाज से देखा जाए तो इस महीने इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बृहस्पति की दृष्टि पांचवें भाव पर है और मंगल वृषभ राशि स्थित है। दूसरी ओर सूर्य, शनि और बुध की प्रतिकूल स्थिति के कारण, आप खांसी, पैरों और जोड़ों में दर्द, मानसिक तनाव और घबराहट जैसी समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ख़्याल रखें। हमेशा समय पर भोजन करें और अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम और मेडिटेशन को शामिल करें।

प्रेम व वैवाहिक(Love and married life)

इस महीने शनि की स्थिति बारहवें भाव में और राहु-केतु की स्थिति क्रमशः दूसरे और आठवें भाव में होने के कारण, आपको अपने प्रेम और वैवाहिक जीवन में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। 15 फरवरी 2023 के बाद शुक्र पहले भाव में विराजमान होगा, जिसके परिणामस्वरूप प्रेम और वैवाहिक जीवन में मधुरता संभव होगी।

आमतौर पर देखा जाए तो जो लोग रिलेशनशिप में हैं, उन्हें इस महीने की 15 तारीख तक ज़्यादा सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि रिश्ते में कई समस्याएं पैदा होने की आशंका है। 15 तारीख के बाद आपकी परेशानियां कम होने लगेंगी, लेकिन आपसी समझ में कमी बनी रह सकती है।

वैवाहिक जीवन की बात करें तो 15 फरवरी 2023 तक आपको अपने जीवनसाथी के साथ संबंध में कुछ गलतफहमियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन 15 तारीख के बाद आपको अपने दांपत्य जीवन में खुशियां देखने को मिलेंगी। आप अपने जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। साथ ही आपके रिश्ते में घनिष्ठता और आत्मीयता भी बढ़ेगी।

पारिवारिक(familiar life)

पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस महीने आपको अपने परिवार में मतभेद और वाद-विवाद का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि शनि, राहु और केतु की स्थिति अनुकूल नहीं है। दूसरी ओर बारहवें भाव में सूर्य के साथ शनि स्थित है, जो अहंकार से संबंधित समस्याओं जन्म दे सकता है और बड़े-बुज़ुर्गों के साथ संबंध ख़राब कर सकता है। हालांकि पहले भाव में गुरु की स्थिति और पांचवें, सातवें और नौवें पर इसकी पड़ने से पारिवारिक समस्याओं में कमी आएगी। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें क्योंकि आपके द्वारा बोले गए कठोर शब्द परिवारजनों को भावनात्मक रूप से आहत कर सकते हैं।

उपाय

प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें।

शनिवार के दिन शनि देव के लिए तेल का दीपक/दीया जलाएं।

प्रतिदिन 108 बार 'ॐ गुरुवे नमः' का जाप करें।


यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी कुंडली के बारें में अधिक जानकारी के लिए कमेंट में अपनी जन्म की तारीख,समय, और ठिकान लिखें।

Tags:-

#meenmasikrashifalfebruary2023

#meenrashifalfarvary2023

#मीनमासीकराशिफलफरवरि2023

Disclaimers
'The authenticity or reliability of the information/content/calculations provided in this article is not guaranteed. This information has been sent to you by compiling information from various mediums/astrologers/almanacs/discourses/religious beliefs/scriptures. Our aim is only to convey information, readers or users should take it as information only. Apart from this, the responsibility of its use in any way will be of the user or reader himself.